How to create a website using blogger in hindi step by step [ Full Guide] - ब्लॉगर में अपनी खुद की वेबसाइट बनाईये बिलकुल [ 100% ] फ्री में .

How to create a website using blogger in Hindi step by step [ Full Guide]

How to create a website using blogger in Hindi step by step

Blogger में Free Website बनाइये और पैसे कमाईये। और अपना bussiness बढ़ा करो। 

इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की  blogger पर वेबसाइट कैसे बनाते है। और ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के Benifits और कमी क्या - क्या है।

तो ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपका एक Gmail Account होना जरुरी  है । अगर आपको google Account बनाते नहीं आता है ,तो इसके लिए आप इस लिंक पर जाकर अपना Gmail Account बनाते सीख सकते है ।  Gmail id kaise banaye  और यह बिलकुल फ्री है।

gmail account create करने के बाद आप को ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाकर sign in करना है । उसके लिए आप यहाँ क्लिक करे 👉👉 www.blogger.com 

[ Sign In ] - In Blogger : 


ब्लॉगर की वेबसाइट को ओपन करने करने के बाद आपको Right Side में Sign In का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।  उसके बाद अपनी  Gmail Id को डालकर sign  in कर लेना है ।  इसे आप नीचे फोटो में देख सकते है।

How to create a website using blogger in hindi step by step [ Full Guide] ,blogger dasboard,Blogger Home Page,google domain,blogger Profile Name Blogger website create

Sign In करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट के लिए जो प्रोफाइल नाम लिखना है वह टाइप  टाइप करना है।  जो नाम आप उस Text Box में आप टाइप करोगे उसी नाम से आपकी ब्लॉगर प्रोफाइल होगी। 

उसके बाद Continue to Blogger पर क्लिक करें आपके सामने ब्लॉगर का  Home Page ओपन हो जायगा ।
जिसमे आपको  पेज के Center  में CREATE NEW BLOGGER पर क्लिक करना है।  या Left Side में New Blog.... पर भी क्लिक कर सकते है। 

आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा उसमे आपको अपने Blog या Website का Title , Address और Theme चुनना है। 

Title बॉक्स में आपको अपनी ब्लॉग का Title लिखना । ध्यान रहे आपकी वेबसाइट का टाइटल वही लिखे जो आप वेबसाइट के एड्रेस में  लिखोगे है।  जिसे मेने इमेज में बताया है की मेरी वेबसाइट का Title  :- Technical Knowledge 4u  लिखा है।  और Blog का Address :- technicalknowledge4u.blogspot.com  इसमें आपको .Blogspot.com लिखने की जरुरत नहीं है। यह ब्लॉगर में By Default रहता  है। 

इसको website  का Domain ( डोमेन ) कहते है और यह बिलकुल फ्री रहता है , बाकी दूसरे डोमेन को खरीदना पड़ता है।

अगर जो ब्लॉग एड्रेस आपने डाला है और वह पहले ही किसी ने ले लिया है तो आप उसे नहीं ले सकते है। उसकी जगह पर आपको दूसरा Blog Address डालना पड़ेगा।  

इसके बाद  Create Blog!  पर क्लिक करना है। आपके सामने ब्लॉगर का Dasboard ओपन हो जायेगा। 

निचे Image में Step - By - Step पूरी process बताई गयी है । 

आपकी वेबसाइट Ready हो चुकी है।  बस आपको इसमें पोस्ट ( Article )लिखना है।  और कुछ अन्य settings करना है। 

Custom Domain Name In Blogger :


.com , .in , Co.in , .Net , .xyz आदि इन्हे भी डोमेन कहते है। और ये सब Paid Domain या Custom Domain होते है। 

इन डोमेन के साथ वेबसाइट का नाम जुड़ जाता है तो उसे हम Doamin Name कहते है। जैसे ऊपर  Website के Address में .Blogspot.com  only एक डोमेन है। और जब technicalknowledge.blogspot.com हो जाता है तो इसे हम डोमेन Domain Name कहेंगे ।  

Custom Doamin को वेबसाइट से कनेक्ट किया जाता है । ये में आगे आने वाली पोस्ट में बताऊंगा की Domain Name कैसे Purchase किया  जाता है और Domain को वेबसाइट से कैसे Connect किया जाता है।

अगर आप वेबसाइट के द्वारा पैसे कमाना चाहते है , तो आपको Custom Domain Name ही लेना पड़ेगा ।  ऐसा नहीं है की फ्री डोमेन की वेबसाइट से पैसे नहीं कमा सकते लेकिन इसके लिए बहुत समय लग जाएगा।  और बहुत कठिन भी होता है । 

पोस्ट अच्छी लगी हो , तो कमेंट कर के  बताये और अपने दोस्तों में शेयर करे।  

How to create a website using blogger in hindi step by step [ Full Guide] ,blogger dasboard,Blogger Home Page,google domain,blogger Profile Name Blogger website create

No comments:

Post a Comment

INSTAGRAM FEED

@soratemplates